नव संवत्सर में योग संस्थान ने किया सामूहिक योग-प्राणायाम शिविर का आयोजन

0
202

Ghaziabad News: अखिल भारतीय ध्यान योग संस्थान पंजीकृत द्वारा नव संवत्सर के स्वागत में नेहरू स्टेडियम,नेहरू नगर में सामूहिक योग-प्राणायाम शिविर का आयोजन हर्षोल्लास से किया गया।
संस्थान के महामंत्री दयानन्द शर्मा ने ओ3म् की ध्वनि,गायत्री मंत्र से सत्र को प्रारंभ किया।उन्होंने बतलाया कि मिती चैत्र शुक्ल प्रतिपदा विक्रम संवत 2081 (9 अप्रैल 2024 मंगलवार) से प्रारंभ होने वाला ही नव वर्ष है।आज इस नव वर्ष का स्वागत करने के लिए हम सब यहां एकत्रित हुए हैं।इस दिन ही ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया।महर्षि दयानंद सरस्वती जी ने आर्य समाज की स्थापना भी इसी दिन की थी।
संस्थान की महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्षा श्रीमती प्रमिला सिंह ने साधकों को सूक्ष्म व्यायाम, ताड़ासन, ग्रीवा, हाथों पैरों के संचालन का अभ्यास कराया और उसके लाभों की चर्चा की।उन्होंने शिविर में भाग लेने पर साधकों से कहा कि योग हमारे मन मस्तिष्क को ठीक करता है,इससे हम तनाव मुक्त रहते हैं।
संस्थान के उपाध्यक्ष श्री मनमोहन वोहरा ने साधकों को मनोमय कोष, प्राणमय कोष को एक्टिवेट करने के लिए पद्मासन में बैठा कर बहुत ही महत्वपूर्ण दीर्घश्वसन का अभ्यास कराया,सांसों को नियमित करने हेतु वीरेचन क्रिया, सुदर्शन भस्रीका एवं सामान्य भस्रीका का अभ्यास कराया उन्होंने बताया कि हमारी सांसें प्राण ऊर्जा की वाहक हैं।पंचतत्वों से बना शरीर सांसों के माध्यम से पृथ्वी से आहार,वायु से ऑक्सीजन,जल से जल तत्व,सूर्य से अग्नि,अंतरिक्ष से आनंद गृहण करता है, इसका अनुभव कीजिए। पश्चात मेरु दंड सीधा,गर्दन सीधी करा कपाल शोधन का अभ्यास कराया और कहा इस माध्यम से प्राण ऊर्जा का जागरण होता है, मनोविकार, मनोरोग बाहर फेंके हैं।
संस्थान के ट्रस्टियों ने माल्यार्पण कर मुख्य अतिथि आर्य नेता माया प्रकाश त्यागी (कोषाध्यक्ष सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा) एवं श्री एम0के0 सेठ का माल्यार्पण कर स्वागत किया।
जानकी वाटिका के योग शिक्षक प्रवीण आर्य ने नववर्ष पर मनमोहक गीत सुनाकर कर श्रोंताओ को मंत्रमुग्ध कर दिया। डॉ बी0 डी0 आर्य, सचिन, देवेन्द्र कपूर की टीम ने प्रतिदिन की भांति नहरु स्टेडियम में होने वाला राष्ट्रिय गान कराया।
संस्थान के अध्यक्ष कृष्ण कुमार अरोड़ा ने भारत माता की जय के नारे लगवाए। कार्यक्रम से प्रसन्न होकर इन्द्र देव ने झमाझम बरसात से कार्यक्रम का समापन किया।
नेहरू स्टेडियम के मुख्य शिक्षक प्रदीप त्यागी ने मंच का कुशल संचालन किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से सर्वश्री अशोक शास्त्री,लक्ष्मण कुमार गुप्ता, डा आरके पोद्दार, नेतराम गौतम, राजेश शर्मा, समर पाल, राज सिंह, आरआर पाल, सुशील अग्रवाल, डॉ मधु पोद्दार, श्रीमती मीता खन्ना,बीना वोहरा अपनी पूरी टीम के साथ एवं सभी कक्षाओं के साधक एवं साधिकाएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ रतन लाल, सुखदेव, शिव दत्त एवं नेहरू स्टेडियम कक्षा के सभी साधकों का विशेष सहयोग रहा। अन्त में नेहरु स्टेडियम कक्षा के साधकों एवं सुशील अग्रवाल द्वारा तैयार की गई ठंडाई वितरण के साथ सत्र को संपन्न किया।