अस्पताल की खिड़की से गिरकर रूसी तेल कंपनी के प्रमुख की मौत, पुतिन से कहा था ‘यूक्रेन युद्ध खत्म करो’

Date:

1993 में कंपनी की स्थापना के बाद से 67 वर्षीय अपनी कंपनी को सफलतापूर्वक चला रहे थे। गुरुवार को तेल कंपनी ने एक बयान में कहा कि मगनोव का “गंभीर बीमारी” के बाद निधन हो गया।

रूस की दूसरी सबसे बड़ी तेल कंपनी लुकोइल (Lukoil) के प्रमुख रविल मगनोव की गुरुवार को मॉस्को में कथित तौर पर एक अस्पताल की खिड़की से गिरने के बाद मौत हो गई। 1993 में कंपनी की स्थापना के बाद से 67 वर्षीय अपनी कंपनी को सफलतापूर्वक चला रहे थे। गुरुवार को तेल कंपनी ने एक बयान में कहा कि मगनोव का “गंभीर बीमारी” के बाद निधन हो गया। कंपनी ने कहा, “लुकोइल के हजारों कर्मचारी इस गंभीर छति के लिए गहरा शोक व्यक्त करते हैं और रविल मगनोव के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।”

रॉयटर्स ने भी कई रूसी मीडिया आउटलेट्स का हवाला देते हुए अपनी रिपोर्ट में बताया कि 67 वर्षीय रविल मगनोव की मौत हो गई है। लुकोइल के करीबी सूत्रों ने रायटर को बताया कि कंपनी के भीतर इस तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने आत्महत्या की है। हालांकि ऐसे कोई पुख्ता सबूत या दस्तावेज नहीं मिले हैं जो इन दावों का समर्थन करें कि वे खिड़की से गिरकर मरे। मगनोव से जुड़े लोगों ने रॉयटर्स को बताया कि उनके आत्महत्या करने की संभावना बहुत कम है। 

3 मार्च को, लुकोइल ने यूक्रेन में “दुखद घटनाओं” पर अपनी चिंता व्यक्त की थी और बातचीत के माध्यम से “सशस्त्र संघर्षों को जल्द से जल्द समाप्त करने” का आह्वान किया था। अब उनकी मौत को इसी घटनाक्रम से  जोड़कर देखा जा रहा है। मगनोव रहस्यमय परिस्थितियों में मरने वाले कई हाई-प्रोफाइल बिजनेस नेताओं में से एक हैं। 

हाल के दिनों में रूस में कई ऐसे लोगों की रहस्यमय तरीके से मौत हुई है जो पुतिन के खिलाफ मुखर रहे हैं। मई में, रूसी मीडिया ने बताया कि लुकोइल कंपनी के एक पूर्व प्रबंधक, अलेक्जेंडर सुब्बोटिन, मास्को के बाहर एक घर के तहखाने में मृत पाए गए थे। रूस के एनर्जी सेक्टर से जुड़े कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की भी पिछले कुछ महीनों में अस्पष्ट परिस्थितियों में मृत्यु हो गई है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

नोएडा प्राधिकरण सीईओ किसानों से नहीं मिले

NOIDA NEWS: सोमवार को नोएडा प्राधिकरण सीईओ लोकेश एम...

नोएडा की सुरभि-अखिल 99.2 प्रतिशत नंबर संग संयुक्त टॉपर

NOIDA NEWS: सीबीएसई के 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित...

नोएडा में आप विधायक मामले में एक गिरफ्तार

NOIDA NEWS: थाना फेस 1 पुलिस ने आम आदमी...

राजनीति सरकार बनाने के लिए नहीं बल्कि देश बनाने के लिए होना चाहिए: राजनाथ सिंह

Greater Noida News: गौतमबुद्ध नगर के दादरी विधानसभा स्थित...