पुलिस ने गैंग के दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

नोएडा: थाना सेक्टर 63 पुलिस द्वारा फर्जी मार्कशीट और डिग्री बनाने और प्रदान करने वाले अन्तर्राज्यीय गैंग का पर्दाफाश कर दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। जांच के दौरान पता चला है कि दोनों आरोपी फर्जी मार्कशीट और डिग्री बनाने का कार्य करते थे। इनका काम भोले-भाले लोगों को कम पैसों में विभिन्न कोर्स की डिग्री, डिप्लोमा की डिग्री, और अंकतालिका इत्यादि उपलब्ध कराते थे। आरोपी पिछले कई सालों से यह काम कर रहे थे। अब तक हजारों लोगों को फर्जी मार्कशीट और डिग्री बनाकर बेच चुके हैं। इनके कब्जे से 85 फर्जी मार्कशीट, 58 लिफाफे, 38 खाली लैटर पैड, 7 खाली अंक तालिका सीट और अन्य इलैक्ट्रोनिक सामान बरामद किया गया है। 

सेन्ट्रल नोएडा एडीसीपी साद मियां खां ने बताया कि थाना सेक्टर-63 पुलिस ने फर्जी डिग्री बनाने और प्रदान करने वाले अन्तर्राज्यीय गैंग के दो लोगों को गिरफ्तार किया। आरोपियों की पहचान आनन्द शेखर निवासी अजनारा क्रासिंग रिपव्लिक, थाना विजयनगर, जिला गाजियावाद और चिराग शर्मा निवासी सेक्टर 66 मामूरा थाना फेस-3, नोएडा के रूप में हुई है। दोनों आरोपियों को सेक्टर-63 के बी-44 से गिरफ्तार किया है। आरोपीयों ने बी-44 सेक्टर-63 का द्वितीय तल किराए पर लिया था और उसी मकान में फर्जी मार्कशीट और डिग्री बनाने का कार्य करते थे। इनका काम भोले-भाले लोगों को कम पैसों में विभिन्न कोर्स की डिग्री, डिप्लोमा की डिग्री, और अंकतालिका इत्यादि उपलब्ध कराते थे। आरोपीयों ने लोगों ने बेंगलुरू में भी यही कार्य किया था। इनके विरुद्ध बेंगलुरू में भी मुकदमा दर्ज किया गया था, जिसकी वजह से आरोपी वहां से भागकर नोएडा आ गए।

30 से 70 हजार रुपए उपलब्ध कराते थे फर्जी मार्कशीट और डिग्रियां

आरोपीयों द्वारा कई ऑनलाइन वेबसाइट पर इसका ऐड दिया जाता था। आरोपी प्रतिदिन पांच हजार रुपए से ऐड देते थे। जो भी इनके एड पर क्लिक करता था। उसका नम्बर इनके पास आ जाता था और उनके पास यह कॉल करके अपने विभिन्न कोर्सों के बारे में जानकारी देते थे। जो भोला-भाला व्यक्ति इनके झांसे में आ जाता था, ये उनसे 30-70 हजार के मध्य पैसा नगद लेकर फर्जी मार्कशीट और डिग्रियां उपलब्ध करा देते थे। यह लोग लगभग 20 साल तक पुरानी अंकतालिका या डिग्री देने का भी ठेका ले लेते थे और अवैध रुप से लाभ लेकर डिग्री उपलब्ध कराते थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here