Noida News: पॉकेट 7 के शिव मंदिर परिसर में धूमधाम से मनाई गई देव दीपावली

0
161

Noida: सेक्टर 82 के पॉकेट 7(pocket 7) स्थित शिव मंदिर परिसर में विगत वर्ष की भांति देव दीपावली बड़ी धूम धाम से मनाई गई। रवि राघव के संयोजन में भक्तों ने मंदिर परिसर में दिये जलाकर परिसर को 1100 दीपों की रोशनी से जगमग किया। लक्ष्मी नारायण भगवान एवं भगवान शिव की आराधना के बाद आरती हुई और प्रसाद वितरित किया गया।
इस अवसर पर राघवेंद्र दुबे ने बताया कि देव दीपावली का विशेष महत्व है। मंगलवार को चंद्र ग्रहण होने के कारण एक दिन पहले ही देव दीपावली मनाई जा रही है । पौराणिक मान्यता के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध कर उसके अत्याचारों से देवताओं को मुक्त किया था इसी खुशी में देवताओं ने दीप जलाये थे। ऐसी मान्यता भी है कि भगवान विष्णु चार माह की योग निद्रा से जागते हैं तब देवताओं ने खुशी में दीप प्रज्ज्वलित कर उन्हें प्रसन्न किया इसलिए इसे देव दीपावली के नाम से जाना जाता है। इस दिन विशेषकर गंगा घाटों पर दीपदान की परंपरा है। कार्तिक पूर्णिमा को तुलसी पूजा,व्रत , दान का विशेष महत्व है।
इस अवसर पर रवि राघव, अंगद सिंह तोमर, हरि शंकर सिंह, संजय पाण्डेय , रमेश दास, संगम प्रसाद मिश्रा,देव मणि शुक्ल, सीमा सिंह, रश्मि राघव, भावना पांडे, ललिता तोमर,गौरी,कृष्ण, रीता मिश्रा,सीमा शुक्ला, पुष्पा दास सहित तमाम भक्तजन मौजूद रहे।