स्वर कोकिला की प्रथम पुण्यतिथि पर सुरों की लता संगीत एवं सम्मान समारोह का आयोजन

0
53

Noida: देश और दुनिया में मशहूर लखनऊ (उप्र) की संगीत, साहित्य संस्था सुर-ताल संगम ने भारत रत्न स्वर कोकिला स्व. लता मंगेशकर की पुण्यतिथि पर उनकी याद में 6 फरवरी, 2023 को दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी, दिल्ली में सुरों की लता संगीत एवं सम्मान समारोह का आयोजन जया श्रीवास्तव (लखनऊ) और किशोर श्रीवास्तव (दिल्ली ) के संयोजन/संचालन में किया गया।
इस कार्यक्रम में जागरूकता राइड एवं फैशन शो के माध्यम से दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए कार्य करने वाली संस्था ईगल स्पेशियली एबल्ड राइडर्स (आमिर, प्रवेश, संदीप, तेजपाल, हीना, जसबीर और डॉ दिव्या) को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। यह सम्मान देश की मशहूर हस्ती श्री प्रमोद कुमार कुश, साहित्य कुमार चंचल और डॉ राजेंद्र कुमार यादव एवं संस्था के पदाधिकारियों की उपस्थिति में दिया गया।
ईगल स्पेशियली एबल्ड राइडर्स कोई सपना नहीं हकीकत है जो पूरी दुनिया ने देखा है, 3500 किमी की जागरूकता राइड (शिक्षा का महत्व) कोई साधारण कार्य नहीं था, यह राइड जीवन जीने का सलिखा था, कुछ कर दिखाने का जुनून था, एक उम्मीद थी और यह राइड 16 दिव्यांगों द्वारा अपनी स्कूटी से पूरा किया गया था, जिन्हें खुद पर खुद से ज्यादा भरोसा था।
संस्था के संस्थापक श्री आमिर ने कहा रचनात्मक कार्यो के द्वारा भी दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा में लाना जहां उन्हें विकास और उन्नति के लिए उचित सहायता मिले।
तेजपाल स्पोर्ट्स एडवाइजर ने कहा कि संस्था की परिकल्पना है एक ऐसा समावेशी समाज बनाना, जहां दिव्यांगजन सुरक्षित और सम्मान के साथ जीवन जी सकें।
ईगल स्पेशियली एबल्ड राइडर्स का लक्ष्य है शैक्षिक, आर्थिक और सामाजिक विकास तथा जरूरत होने पर पुनर्वास कार्यक्रमों के जरिये दिव्यांगजनों को समर्थ बनाना।