सरस मेले में सातवें दिन खरीददारों की उमड़ी भीड़

0
54

Noida: केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडीपीआर) द्वारा आयोजित सरस आजीविका मेले में छठे दिन खासी चहल-पहल रही। लोगों ने यहां जमकर खरीददारी की। सेक्टर-33 ए स्तिथ नोएडा हाट में इस बार तीसरे मेले का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को यहां गोवा की येसु बनौलिकर के दत्तागुरु समूह के फूड प्रोडक्ट्स, ज्योति गोडकिया के श्री राष्ट्रोली समूह तथा समीक्षा के ओम साईं समूह के हैंडीक्राफ्ट उतपादों की लोगों ने जमकर खरीददारी की। वहीं कर्नाटक से चंद्रकला, शिलपी तथा प्रवीन बानू के समूह मारुति, लक्ष्मी तथा श्री शारदा के हैंडीक्राफ्ट उत्पाद भी महिलाओं की पसंद बने। इसके साथ ही केरल से हीरा जोसे के हर्बल फूड सप्लीमेंअतिाा सुधर्मा देवदास के मसालों की अच्छी बिक्री हुई। जबकि पंजाब से जसप्रीत कौर गुरुनानक समूह की हल्दी तथा जसविंदर कोर के सेवा भलाई समूह हैंडीक्राफ्ट उत्पाद में कुचि आइटम लोगों को खासे पसंद आए। इसके साथ ही हैंडलूम, साड़ी और ड्रेस मेटिरियल में विभिन्न राज्यों से हैं जो इस प्रकार हैं- टसर की साडिय़ां, बाघ प्रिंट, गुजरात की पटोला साडिय़ां, काथा की साडिय़ां, राजस्थानी प्रिंट, चंदेरी साडिय़ां। हिमाचल उत्तराखंड के ऊनी उत्पाद व हैंडलूम के विभिन्न उत्पाद, झारखंड के पलाश उत्पाद व प्राकृतिक खाद्य सहित मेले में पूरे भारत की ग्रामीण संस्कृति के विविधता भरे उत्पाद उपलब्ध हैं।
ज्वैलरी और होम डेकोर के प्रोडक्ट्स के रूप में आंध्र प्रदेश की पर्ल ज्वैलरी, वूडन उत्पाद, आसाम का वाटर हायजिनिथ हैंड बैग और योगामैट, बिहार से लाहकी चूड़ी, मधुबनी पेंटिंग और सिक्की क्राफ्ट्स, छत्तीसगढ़ से बेलमेटल प्रोडक्ट्स, मडमिरर वर्क और डोरी वर्क गुजरात से, हरियाणा, का टेरा कोटा, झारखंड की ट्राइबल ज्वैलरी, कर्नाटक का चन्ननपटना खिलौना, सबाईग्रास प्रोडक्टस, पटचित्र आनपाल्मलीव ओडिशा, तेलंगाना से लेदर बैग, वाल हैंगिंग और लैंप सेड्स, उत्तर प्रदेश से होम डेकोर, और पश्चिम बंगाल से डोकरा क्राप्ट, सितल पट्टी और डायवर्सीफाइड प्रोडक्ट्स ये सभी रहेंगे। साथ ही प्राकृतिक खाद्य पदार्थ भी फूड स्टाल पर मौजूद होंगे। प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के रूप में अदरक, चाय, दाल कॉफी, पापड़, एपल जैम और अचार आदि उपलब्ध रहेंगे। साथ ही मेले में बच्चों के मनोरंजन का भी पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी लोग भरपूर आनंद उठा पाएंगे।
गुजरात के कलाकारों ने मंच पर बिखेरा जलवा: सरस मेले के छठे दिन यहां गुजरात के कलाकारों ने मशहूर डांडिया गरबा की प्रस्तुति से वाहवाही लूटी। इसके साथ ही अन्य सांस्कृतिक आयोजनों ने भी लोगों का भरपूर मनोरंजन किया। मेले के सातवें दिन शुक्रवार को यहां मध्य प्रदेश के कलाकार मंच की शोभा बढ़ाएंगे। इस दौरान यहां मध्य प्रदेश के फेमस संथल ट्राइब्स डांस का प्रस्तुति दी जाएगी।
सरस मेले में डिजाइनिंग एंड पैकेजिंग विषय पर आयोजित की कार्यशाला: नोएडा हाट स्थित सरस आजीविका मेले में छठे दिन एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान द्वारा आयोजित कार्यशाला में समूह की दीदियों को प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग एवं डिजाइनिंग से संबंधित जानकारी दी गई। इस अवसर पर एनआईएफटी दिल्ली के शक्ित सागर कत्रे ने बताया कि किस तरह हम अपने प्रोडक्ट्स की बेहतर डिजाइनिंग तथा पैकेजिंग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मार्केटिंग में डिजाइनिंग और पैकेजिंग का विशेष महत्व है। इसलिए हमें इन पर ध्यान देना है। हमें अपने प्रोडक्ट्स की ब्रांडिंग को भी बेहतर बनाना है, ताकि खराददार उससे आकर्षित हों और आपके प्रोडक्ट्स की अच्छी सेल हो। इस अवसर पर यहां एनआईआरडीपीआर के असिस्टेंट डायरेक्टर चिरंजीलाल कटारिया तथा सुरेश प्रसाद सहित अन्या सहयोगी उपस्थित रहे।