Noida News: गांधी जयंती पर बचपन बचाओ सेवा समिति एनजीओ ने स्कूल बैग और टी-शर्ट वितरण कर बताया शिक्षा का महत्त्व

0
81

Noida: गांधी जयंती(Gandhi Jayanti) पर बचपन बचाओ सेवा समिति(Bachpan Bachao Sewa Samiti) द्वारा वंचित बच्चो के बीच स्कूली बैग और टीशर्ट का वितरित किया गया है।
सेक्टर-10 स्थित बी-4 से रविवार को बचपन बचाओ सेवा समिति के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम को डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साह एवम नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया इस अवसर पर उनके हाथो समिति द्वारा उपलब्ध कराए गए
स्कूल स्कूल बैग और टीशर्ट का गरीब एवम वंचित परिवारो के बच्चों में वितरण किया। इस अवसर पर समिति के कार्यकर्ताओं एवम बच्चो द्वारा यातायात जागरूकता भी रैली निकाली गई, जहां लोगो को यातायात नियमों का पालन करने की अपील किया गया।
डीसीपी ट्रैफिक ने कार्यक्रम को अपने संबोधन में कहा कि मनुष्य शिक्षा बिना अधूरा है,मनुष्य का सबसे बड़ा हथियार शिक्षा है। शिक्षा पाकर हम किसी भी समस्या का मुकाबला कर सकते हैं। आईएएस आईपीएस अधिकारी हो या वकील, पुलिस सेवा, इंजीनियर डॉक्टर बनने के लिए विषय चयन, कारियर काउंसिलिंग करते हुए बच्चों को बड़ा लक्ष्य निर्धारित करने को कहा। इंदु प्रकाश सिंह ने कहा कि शिक्षा लोगों को सशक्त बनाती है और उन्हें काम के संबंधित क्षेत्रों में रहने और अनुभव के सभी पहलुओं में कुशल बनने में मदद करती है। शिक्षा एकमात्र मूल्यवान संपत्ति है जिसे मनुष्य हीं प्राप्त कर सकता है। शिक्षा एकमात्र आधार है जिस पर मानव जाति का भविष्य निर्भर करता है। हम सभी जानते हैं कि, शिक्षा हमारे जीवन में कितनी महत्वपूर्ण है। शिक्षा के बदौलत हम चांद पर पहुंच सकते हैं। आज के दौर में नौकरी या व्यवसाय हो,किसी भी कार्य को करने के लिए शिक्षा मूल आवश्यकता है। जीवन में आगे बढऩा है तो शिक्षा जरूरी है।
आज के दौर में दुनिया के हर क्षेत्र में शिक्षा आवश्यक है। सपा के पूर्व प्रत्याशी सुनील चौधरी ने कहा कि शिक्षा सभी के जीवन में सकारात्मक विचार लाकर नकारात्मक विचारों को हटाती है। शिक्षित मानव को भौतिक, सामाजिक तथा आध्यात्मिक वातावरण में खुद को अनुकूल बना लेता है।
सपा नेत्री श्रीमती सुनीता शारदा ने कहा कि शिक्षा की पहली शुरुवात बाल शिक्षा से होती है,पहला शिक्षा हम घर में सीखते है। सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील रीना राय ने कहा कि शिक्षा का पहला पाठ अपने घर विशेषकर माँ, पापा और घर में उपस्थित
सभी लोगों से प्राप्त करते हैं। हमारे माता-पिता ही शिक्षा के महत्व को बताते हैं। कार्यक्रम में पहुंचे सभी अधिकारियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बचपन बचाव सेवा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैलाश साह ने किया, बचपन बचाओ सेवा समिति के राष्ट्रीय महासचिव गौरव कुमार ने मंच का संचालन किया वह आए हुए सभी लोगों का समिति की ओर से धन्यवाद दिया।