Noida News: जिले के सामूहिक और समग्र विकास में सहयोग करेगी गौतमबुद्ध नगर विकास समिति: रश्मि पाण्डेय

0
105

Noida: गौतमबुद्ध नगर विकास समिति नाम से सामाजिक संगठन की स्थापना की गई है। रविवार को नोएडा मीडिया क्लब में समिति की नवनियुक्त कार्यकारिणी ने पत्रकार वार्ता की। समिति की अध्यक्ष रश्मि पाण्डेय ने बताया कि यह संस्था सामूहिक और समग्रता के साथ काम करेगी। इस संस्था का मकसद गौतमबुद्ध नगर के प्रत्येक वर्ग और हिस्से को आपस में जोडऩा है, अभी जिले में संस्थाओं की कोई कमी नहीं है। कई संस्थाएं तो बहुत अच्छा काम कर रही हैं, लेकिन पूरे गौतमबुद्ध नगर की कोई बात नहीं करता है। यह सामाजिक संस्था गांव, शहर, कस्बे, सेक्टर, सोसायटी, अनियोजित कॉलोनियों और स्लम में एकसाथ काम करेंगे।
रश्मि पांडेय ने बताया कि संस्था के महासचिव आदित्य अवस्थी हैं। आदित्य ने कहा, “यह संस्था केवल शहरी क्षेत्रों तक सीमित नहीं रहेगी। गांव और पिछड़े इलाकों में काम करेंगे। मुख्य रूप से स्वास्थ्य और शिक्षा फोकस में हैं। हम एक इकोसिस्टम डिवेलप करेंगे, जिसमें शहर के बड़े डॉक्टर गरीब लोगों की फ्री कंसल्टेंसी देंगे। यह एक क्लाउड हॉस्पिटल की तरह काम करेगा। संस्था के उपाध्यक्ष जितेंद्र शर्मा और कोषाध्यक्ष श्याम सुंदर गुप्ता भी पत्रकार वार्ता में शामिल हुए।
वित्त के मुकाबले श्रम सहयोग पर जोर देगी संस्था: जितेंद्र शर्मा ने कहा, गौतमबुद्ध नगर विकास समिति वित्त सहयोग लेने की बजाय श्रम सहयोग पर जोर देगी। मसलन, शहर में तमाम प्रोफेशनल हैं, जो अपनी सेवाएं नि:शुल्क देने के लिए तैयार हैं। जो काम करोड़ों रुपये खर्च करके नहीं किया जा सकता, वह काम जनसहयोग और श्रम सहयोग से बेहद आसानी से किया जा सकता है। स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में श्रम सहयोग बेहद कारगर साबित हो सकता है। हम एक ऐसा मॉडल पेश करेंगे, जो वित्त का विकल्प तकनीक और श्रम सहयोग के माध्यम से पेश करेगा।