ऑटो एक्सपो शुरू, कई नई गाडिय़ां हुई लांच

0
79

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में भविष्य की गाडिय़ों का मेला बुधवार से शुरू हो गया। ऑटो एक्सपो-2023 में कई कंपनियों ने अपनी नर्ई गाडिय़ां लांच की हैं। आज यानी 11 जनवरी से मीडिया के लिए ये मोटर शो शुरू किया गया है।


इवेंट के पहले दिन देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने पहले इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट को पेश किया है। आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी पैक से सजे इस एसयूवी को जल्द ही बिक्री के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स, किया इंडिया सहित कई दिग्गज ब्रांड हिस्सा ले रहे हैं। वीरवार को केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अधिकारिक तौर पर ऑटो एक्सपो-2023 का शुभारंभ करेंगे।

एक्सपो में अपनी नई कार के लांच पर मारुति सुजुकी कंपनी के प्रबंधकों का कहना है कि इस कार को सुजुकी मोटर कार्पोरेशन द्वारा डिजाइन और डेवलप किया गया है। इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में कंपनी 60 के डेबल्यूच की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर रही है, जो कि सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा।मारुति सुजुकी के अलावा मोरिस गैराजेज, अशोक लेलैंड, टाटा मोटर्स, बिल्ड योर ड्रीम , टॉर्क मोटर्स, ओकिनावा ऑटोटेक, हीरो इलेक्ट्रिक, हुंडई, किया इंडिया, टोयोटा और जेबीएम जैसे ब्रांड्स भी अपने वाहनों को पेश करेंगे. तीन सालों के लंबे इंतजार के बाद यह मोटर शो शुरू हुआ है। ऑटो एक्सपो 2023 में ब्रिटिश कार कंपनी एमजी मोटर्स की ओर से हेक्टर 2023 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया। साथ ही कंपनी ने एसयूवी के वैरिएंट और कीमतों की घोषणा भी कर दी है। एमजी की ओर से ऑटो एक्सपो के दौरान नई हेक्टर 2023 को लॉन्च किया गया। कंपनी ने नई एसयूवी को पांच, छह और सात सीटों के विकल्प के साथ बाजार में उतारा है। एसयूवी को कुल पांच वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। जिसमें स्टाइल, स्मार्ट, स्मार्ट प्रो, शॉर्प प्रो और सैवी प्रो शामिल हैं। हुंडई ने अपनी नई कार भी लांच की है। यह 53.5 या 77 केडब्लूएम बैटरी विकल्प के साथ आई है। इसके अलावा ऑल न्यू स्विच एलईवी सीरीज के ट्रक को भी लांच किया गया है।


दिल्ली आने पर हमेशा अच्छा लगता है-शाहरुख खान: ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में शुरू हुए ऑॅटो एक्सपो-2023 के हॉल में उस समय हलचल मच गई जब फिल्म अभिनेता शाहरूख खान हुंडई की नई इलेक्ट्रोनिक कार आईयोनिक-5 को लांच करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अपने प्रशंसकों को नाराज नहीं किया कि उन्हें दिल्ली आना हमेशा सुकून देता है। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग हुंडई की नई इलेक्ट्रोनिक कार खरीद पाएं इसकी मैं खुदा से दुआ करता हूं। हुंडई अपनी कारों के जरिए लोगों को एक बेहतर विकल्प दे रही है।