Noida News: अस्ताचलगामी सूर्य को व्रतियों ने दिया अर्घ्य

0
81

नोएडा/ग्रेटर नोएडा। छठ पर्व को उत्साह पूर्वक मनाने के लिए रविवार की शाम नोएडा-ग्रेटर नोएडा में छठ व्रतियों ने डूबते सूर्य को जल में खड़े होकर अर्घ्य दिया। जबकि छठ पर्व के आखिरी दिन सोमवार की सुबह उगते सूरज की आराधना की जाएगी। पिछले चार दिनों से घरों में छठ पर्व मनाया जा रहा है। इस पर्व को लेकर महिलाएं व्रत रख रही हैं।
शनिवार शाम को खरना की पूजा के बाद छठ व्रतियों ने 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू किया। रविवार दोपहर व्रती घर से नहा-धोकर परिवार के साथ छठ घाट पर पहुंचे। जनपद में करीब ढाई सौ से ज्यादा जगहों जगहों पर बने घाटों पर हजारों की संख्या में व्रती दोपहर 3-4 बजे से ही पहुंचने लगे। नोएडा स्टेडियम में तो करीब दोपहर दो बजे से ही व्रती आना शुरू हो गए। सूरज ढलने से करीब 1 घंटे पहले श्रद्धालु जल में घुसे और सूरज डूबने तक खड़े होकर सूर्य देवता की पूजा की और अघ्र्य दिया। इस दौरान नोएडा के विधायक पंकज सिंह नोएडा स्टेडियम पहुंचे। इससे पहले छठ घाट पर लोग सूप में फल, ठेकुआ और अन्य प्रसाद व पूजन सामग्री लेकर पहुंचे। जिला प्रशासन और प्राधिकरण की तरफ से छिजारसी, चोटपुर कॉलोनी, बहलोलपुर, सलारपुर, भंगेल, कुलेसरा, दादरी, सूरजपुर, कासना व अन्य इलाकों में छठ व्रतियों के लिए छठ घाट का विशेष इंतजार कराया गया था। छठ व्रतियों की बढ़ती तादाद को देखते हुए रविवार को भी यहां कुछ घाटों का निर्माण कराया गया। इसके अलावा सेक्टर-25 मोदी मॉल के पास, वर्क सर्किल-3 में सेक्टर-45 काशीराम कॉलोनी, वर्क सर्किल-4 में सी-57, सेक्टर-62 और सेक्टर-63ए में स्कूल भूखंड पर घाट पर भी छठ व्रतियों की खासी भीड़ रही। वहीं सोमवार यानी आज अघ्र्य और पूजा के उपरांत छठ व्रतियों का 36 घन्टे का निर्जला व्रत समाप्त हो जाएगा। उनके पारण के बाद चार दिवसीय छठ महापर्व का समापन हो जाएगा।
सोसाइटियों में बने कृत्रिम घाट और स्वीमिंग पुल में दिया भगवान भास्कर को अर्घ्य: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट की विभिन्न सोसाइटियों में कृत्रिम छठ घाट स्वीमिंग पुल में अर्घ्य की व्यवस्था की गई थी। रविवार शाम छठ व्रतियों ने डूबते भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। इस दौरान सोसाइटी में छठ मइया के गीत गंूजते रहे। अखिल भारतीय प्रवासी महासंघ ने सेक्टर-75 में एक कृत्रिम तालाब बनवाया है। महासंघ और सूर्यदेव पूजा समिति नोएडा के अध्यक्ष मुन्ना कुमार शर्मा ने बताया कि सेक्टर 75 की गोल्फ सिटी और पंचशील प्रतिष्ठा के बीच स्थित पार्क में छठ घाट पर भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया गया है। छठ पूजा के दौरान बच्चों ने जमकर आतिशबाजी की। इस आतिशबाजी से तालाब के घाट रंगीन हो उठे और काफी देर तक धमाकों की आवाज से गूंजते रहे।