सडक़ पर वाहन चलाते हुए फोन पर बात नहीं करनी चाहिए: प्रमुख सचिव

0
84

Noida: सडक़ सुरक्षा को लेकर शनिवार को सेक्टर छह स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव एल वेंकेटेश्वर लू ने प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि नोएडा में बहुत संसाधन हैं। उद्योग, स्कूल सहित अन्य की जो क्षमता है, उसका सदुपयोग किया जाए तो इससे आसपास के अन्य जिलों को भी बेहतर किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2047 में जब हम आजादी की शताब्दी मनाएं तो विकासशील से विकसित श्रेणी में पहुंच जाएं।
उन्होंने कहा कि योग की शारीरिक व मानसिक क्रिया से काम किया जाना जरूरी है। स्कूल, कालेज व आरडब्ल्यूए में इसपर काम किया जाना जरूरी है। नेगेटिव से पॉजिटिव की ओर जाना ही योग है। हर एक व्यक्ति अपना काम ढंग से करे, यही कर्मयोग है। हर स्तर में नेतृत्व चाहिए। ईश्वर से प्रेम करना देश से प्रेम करना एक बात है। उन्होंने सडक़ पर वाहन चलाते हुए फोन पर बात नहीं करनी चाहिए। वहीं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक नियमित रूप से की जा रही। इसमें प्राधिकरण, एनएचआई सहित अन्य लोग भी रहते हैं।

दुर्घटना में 25 प्रतिशत की कमी आई: डीएम ने कहा कि मौत में पिछले वर्ष से 40 प्रतिशत व दुर्घटना में 25 प्रतिशत की कमी आई है। स्कूल बस की नियमित जांच की जा रही। प्रदेश की छवि के लिए भी काम किया जा रहा। इसमें रैश ड्राइविंग पर कारवाई व चार महीने में चार लाख कारवाई की गई है। कार्यक्रम में सडक़ सुरक्षा के लिए काम करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया है। कार्यक्रम में परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी , पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह मौजूद नहीं रही हैं। मंडलायुक्त शैल्वा कुमारी ने कहा कि पर्सनालिटी डिप्लेपमेंट में काम करना अभ्युदय योजना का उद्देश्य है, जो बच्चे यूपीएससी में सिलेक्शन होने से बच जाते हैं। उनको कहीं न कहीं सिलेक्शन देने का काम किया जा रहा। अर्बन लोकल बॉडी को जोडकर इसके लिए तैयारी कराई जाएगी। मेरठ मंडल में ग्राउंड लेबल पर इसको उतारने का काम किया जा रहा। अनुशासन से बात बनेगी, आप हेलमेट पहनेंगे तो बच्चे भी पहनेंगे। जागरूकता के साथ मित्रवत होकर इनका पालन करना चाहिए। समय बर्बाद न करें। इसके लिए अनुशासन की जरूरत है।