Weight Loss Tips: ये 10 नियम अपनाकर 12 हफ्ते में कम कर सकते हैं 6 किलो तक वेट

0
117

Weight Loss Tips:भागमभाग वाली आज की जीवन शैली में इंसान के पास वक्त की कमी होती जा रही है. इसकी वजह से वह खुद के लिए वक्त नहीं निकाल पाता, अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाता. खाने-पीने की अव्यवस्थित दिनचर्या की वजह से वह बढ़ते वजन पर भी ध्यान नहीं दे पाता. इंसान का स्वस्थ रहना जरूरी है लेकिन वजन को काबू में रखना ज्यादा जरूरी है. वजन का बढ़ना कई तरह की बीमारियों को बुलावा देना है. बढ़ते वजन की वजह से स्ट्रोक, ब्लड शुगर के साथ ही कैंसर का जोखिम भी बढ़ जाता है.

स्टडी रिपोर्ट-12 हफ्ते में 6 किलो वजन कम हो सकता है
गलत खान-पान और जीवन शैली की वजह से वजन का बढ़ना अब आम बात हो गई है. बच्चों में भी मोटापा की समस्या बढ़ती जा रही है. वजन कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं जीवन शैली में सुधार कर और खान-पान पर ध्यान देकर आप बिना किसी उपाय के वजन कम कर सकते हैं.

तेजी से वजन कम करने के 10 आसान टिप्स

1-सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी है. एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह नाश्ता जरूर करें. हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आपको जरूरी न्यूट्रीएंट मिल जाते हैं जो कि भूख को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो ये न्यूट्रीएंट आपको नहीं मिलेंगे और दिनभर आपको भूख लगती रहेगी.

  1. डॉक्टरों का कहना है कि दिन में नियमित रूप से खाने पर कैलोरी तेजी से बर्न होती है और भूख भी कम लगती है. इसका कारण है कि जब आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं तो भूख बढ़ जाती है और आप अधिक खा लेते हैं. इससे वजन बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं. एक बार ज्यादा खाने की बजाय एक निश्तित अंतराल पर खाते रहें
  2. अपने खाने में खूब सारे फल और सब्जियों को शामिल करें. फल और सब्जियां कैलोरी, फैट और कार्ब में कम होती हैं इसलिए इनका पर्याप्त रूप से सेवन करना चाहिए. नेशनल हेल्थ सर्विस कहती है कि वजन कम करने के लिए फल और सब्जियों का भरपूर सेवन करना चाहिए.
  3. खाने के अलावे आपकी एक्टिवनेस भी जरूरी है. यानी वजन कम करने के लिए आपको एक्टिव बने रहने की जरूरत है. आप अगर घंटों जिम में जाकर पसीना बहाते हैं तो उससे वजन कम तो होता है लेकिन जैसे ही आप जिम जाना छोड़ते हैं आपका वजन फिर बढ़ने लगता है. इसीलिए आप खुद को एक्टिव बनाए रखें. इसके लिए खूब पैदल अधिक चलें, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें. शारीरिक श्रम जरूर करें.
  4. नेशनल हेल्थ सर्विस का कहना है कि कई बार लोग प्यास को भी भूख समझ लेते हैं और पानी पीने के बजाय खाना शुरू कर देते हैं. इसकी जगह अगर आपको भूख लगे तो पहले पानी पिएं और फिर भी अगर भूख ना मिटे तो कुछ हेल्दी खाना खाएं. इससे एक्स्ट्रा कैलोरी शरीर में जाने से बच जाएगी.
  5. नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, बड़ी थाली में खाने की बजाय जो लोग छोटी प्लेट में खाना खाते हैं उनकी भूख जल्दी मिटती है और उन्हें भूख को कम करने में भी मदद मिलती है. इसलिए थाली छोड़ें और हमेशा छोटी प्लेट में ही खाना लें. दरअसल, पेट को मस्तिष्क को यह बताने में लगभग 20 मिनट लगते हैं कि पेट भर चुका है. इसलिए धीरे-धीरे खाएं और पेट भरा महसूस होने पर खाना बंद कर दें.
  6. जंक फूड खाना एक तरह का फैशन और लोगों की जरूरत में शामिल हो चुका है, इसका अधिक सेवन खराब स्वास्थ्य और बढ़ते वजन का प्रमुख कारक बनता जा रहा है. जंक फूड की क्रेविंग किसी को भी हो सकती है. इस क्रेविंग से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें ना देखें और ना ही खरीदें. इसे जहां तक हो एवॉयड करें.
  7. अधिक शराब पीने से वजन बढ़ता है, ये साबित हो चुका है. खासकर डायटिंग को लेकर आप जो कैलोरी की खपत खाना कम खाकर करते हैं वह शराब से पूरी हो जाती है, इसलिए वजन कम करने के लिए शराब का सेवन बंद कर देना चाहिे. इससे एक्स्ट्रा कैलोरी शरीर में जाने से बच जाती है.
  8. खाने से खुद को ना रोकें, भूख लगे तो खूब खाएं लेकिन अपने खाने में हमेशा अपनी कैलोरी, न्यूट्रीएंट, विटामिन और मिनरल आदि को ध्यान में रखें. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको समय-समय पर अपने पसंदीदा खाना जरूर खाना चाहिए इससे मस्तिष्क को संतुष्टि मिलती है. लेकिन हर समय खाने के बारे में ना सोचें. अगर आप खाने की चीजों के बारे में सोचेंगे कि ये चीज मुझे खानी ही नहीं है तो आपको अधिक भूख लगेगी.
  9. वजन कम करने में आप अपनी डायट में फाइबर वाले फूड्स शामिल करें ये वजन घटाने में काफी मदद करते हैं. दाल, ड्राईफ्रूट्स, फल, और सब्जियां जरूर खाएं. फाइबर वाले फूड आपके पेट को भरा हुआ रखते हैं जिससे आप कम खाते हैं. इससे आप ओवरइटिंग से बचते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है.