5G Launch: मोदी ने लॉन्च की 5G सर्विस

0
105

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Miniseter Narendra Modi) आज देश में 5G सर्विसेज (5G Services) की औपचारिक शुरुआत कर दी।इसके साथ ही रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) की 5जी सेवाएं लाइव हो गई हैं। पहले चरण में देश के सभी महानगरों समेत 13 शहरों में इसे शुरू किया जा रहा है। आगे धीरे-धीरे इसका विस्तार होगा। दिसंबर 2023 तक इसे पूरे देश में शुरू करने की योजना है। पीएम मोदी ने 5G के लॉन्च से पहले भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया। 5जी नेटवर्क आने के बाद अभी मौजूदा 4G LTE से कम से कम 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी। 5जी में सिर्फ 10 सेकेंड में ही पूरी फिल्म डाउनलोड हो जाएगी। अभी दो घंटे की फिल्म को डाउलनोड करने में करीब 7 मिनट तक का समय लगता हैं। 5जी से हेल्थकेयर, एजुकेशन और एजुकेशन समेत सभी सेक्टर्स में क्रांति आने की बाद कही जा रही है।
मैन्यूफक्चरिंग में भारत की है बड़ी भूमिका
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नया भारत, टेक्नॉलजी का सिर्फ कन्ज्यूमर बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्नॉलजी के विकास में उसके कार्यान्वयन (implementation) में एक्टिव भूमिका निभाएगा। भविष्य की वायरलेस टेक्नॉलजी को डिजाइन करने में उस से जुड़ी मैन्यूफक्चरिंग में भारत की बड़ी भूमिका होगी।
देश के इन 13 शहरों में 5G सर्विस की सेवा शुरू
देश के जिन 13 शहरों में सबसे पहले 5जी सेवा को लॉन्च किया गया है। उनमें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, जामनगर, लखनऊ, पुणे जैसे शहर शामिल हैं। इसके दो साल बाद पूरे देश में 5जी सेवा का तेजी से विस्तार किया जाएगा।
5जी के पांच फायदे
मुकेश अंबानी ने 5जी के पांच फायदे गिनाए। उन्होंने कहा कि इससे सस्ती और हाई क्वालिटी एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट का रास्ता खुलेगा। साथ ही इससे हॉस्पिटल्स का कायापलट किया जा सकता है। इससे देश में हेल्थकेयर के सेक्टर में क्रांति आ जाएगी और लोगों को क्वालिटी हेल्थकेयर फैसिलिटी मिलेगी। यह कई क्षेत्रों में शहरी और ग्रामीण भारत के बीच अंतर को पाट सकता है। यह स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज के लिए हाई टेक टूल्स उपलब्ध कर सकता है। 5जी से भारत दुनिया के इंटेलीजेंस कैपिटल के रूप में उभर सकता है।