सपा ने मनाई छोटे लोहिया जनेश्वर मिश्र की पुण्यतिथि

0
70

Noida: समाजवादी पुरोधा एवं छोटे लोहिया के नाम से मशहूर स्वर्गीय जनेश्वर मिश्र की पुण्यतिथि सेक्टर 102 स्थित भंगेल कार्यालय में मनाई गई। इस अवसर पर जिला ग्रामीण के निवर्तमान महासचिव व प्रवक्ता राघवेंद्र दुबे ने सपा नेताओं के साथ जनेश्वर मिश्र जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी।
इस अवसर पर बोलते हुए सपा ग्रामीण के निवर्तमान महासचिव एवं प्रवक्ता राघवेन्द्र दुबे ने कहा कि समाजवादी विचारधारा के प्रति दृढ निष्ठा के कारण पण्डित जनेश्वर मिश्र छोटे लोहिया के नाम से प्रसिद्ध थे। वे कई बार लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रहे। उन्होने मोरारजी देसाई, चैधरी चरण सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, एचडी देवगौड़ा और इंद्रकुमार गुजराल के मंत्रिमण्डलों में काम किया। सात बार केन्द्रीय मंत्री रहने के बाद भी उनके पास न अपनी गाड़ी थी और न ही बंगला। उन्होंने गरीबों, मजदूरों, किसानों व नौजवानों के हित के लिए जीवन भर संघर्ष किया। छात्रों के मुद्दे पर जनेश्वर मिश्र ने कई आंदोलन छेड़े जिसमें छात्रों ने उनका बढ-चढ़ कर साथ दिया। 1967 में उनका राजनैतिक सफर शुरू हुआ। फूलपुर सीट पर 1969 में उपचुनाव हुआ तो जनेश्वर मिश्र सोशलिस्ट पार्टी से मैदान में उतरे और जीते। लोकसभा में पहुंचे तो राजनारायण ने छोटे लोहिया का नाम दिया। इस अवसर पर व्यापार सभा के निवर्तमान अध्यक्ष मनोज गोयल ने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद उन्होंने चुनाव में इंदिरा मंत्रिमंडल में पेट्रोलियम मंत्री केडी मालवीय एवं राजघराने के वीपी सिंह जैसे दिग्गजों को परास्त करने का काम किया। राजनैतिक शुचिता के पक्षधर , गरीबों,किसानों,नौजवानों की आवाज को जीवन भर बुलंद रखने वाले जनेश्वर जी सभी के हृदय में हमेशा मौजूद रहेंगे। उनके बताए मार्ग पर चलकर समाजवाद की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है।
इस अवसर पर वरिष्ठ नेता जय करण चौधरी, व्यापार सभा के निवर्तमान अध्यक्ष मनोज गोयल, निवर्तमान कोषाध्यक्ष संजय त्यागी, विनोद सिंह, सुबोध गोयल, अनिल कुमार जिंदल, रवीन्द्र चौहान, दीपक, रोहित सहित तमाम पार्टी कार्यकर्ता मौजूद रहे।