वाईएसएस फाउंडेशन ने एक बार फिर चलाया यमुना घाट पर स्वच्छता अभियान

0
102

Noida: रविवार को वाईएसएस फाउंडेशन द्वारा आयोजित नमामि गंगे के अंतर्गत कार्यक्रम कालिंदी कुंज यमुना घाट पर स्वच्छ यमुना मिशन यमुना नदी एवं उनके घाटों की सफाई के उद्देश्य से एक मिशन है, जो भारत की राजधानी दिल्ली और कई अन्य शहरों से होकर बहती है। मिशन का लक्ष्य यमुना के जल की गुणवत्ता में सुधार करना और नदी के पारिस्थितिक और मनोरंजक मूल्य को बढ़ाना है। यह मिशन भारत सरकार द्वारा नदी की रक्षा और इसे स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शुरू किया गया है। आज माघ की पूर्णमासी के अवसर पर कालिंदी कुंज घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसमें मुख्य रुप से अध्यक्ष सचिन गुप्ता, अथर्व पांडे, रेखा चौहान आकाश प्रजापति, पंकज मिश्रा, संदीप यादव, मोहिनी, राज,अंकिता, साधना, अंजू, रेशम, साक्षी, अर्जुन, राजा आदि सदस्य उपस्थित रहे।
नदी में बढ़ता हुआ प्रदूषण को कारण बनाते हैं कई कारक, जैसे कि कृषि, औद्योगिकता, संसाधन खपत, सड़क या रेलवे संयोजन, शहरी विस्तार और परिवहन, के कार्य से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होती है। इससे नदी की परिस्थिति को बिगड़ा जा सकता है, जो जीवसंस्थाओं को प्रभावित कर सकती है और नदी की स्वच्छता को कम कर सकती है। इससे बचने के लिए, कृषि और उद्योगों में संरक्षण के लिए नीति बननी चाहिए।
जल और पर्यावरण संरक्षण को समस्याओं से बचाने के लिए नियमों और नीतियों का पालन किया जाना चाहिए। संरक्षण के लिए स्वच्छ जल, स्वच्छ वातावरण, जल संसाधन की संरक्षा, जल संसाधन की समस्याओं को ठीक करने और संरक्षण के लिए क्रियान्वयन को सक्रिय करने के लिए किया जाता रहा है।