भाकियू मंच ने पुलिस कमिश्नर और अपर जिला अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

0
77

NOIDA NEWS: मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन मंच के 9 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने गौतम बुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट ऑफिस सूरजपुर पहुंचकर पुलिस कमिश्नर महोदया श्रीमती लक्ष्मी सिंह जी को ज्ञापन दिया। दूसरा ज्ञापन जिला कलेक्ट्रेट सूरजपुर पहुंच कर जिलाधिकारी महोदय के नाम अपर जिला अधिकारी नितिन मदान को दिया।
भारतीय किसान यूनियन मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधीर चौहान ने पुलिस कमिश्नर और अपर जिला अधिकारी नितिन मदान को बताया कि नोएडा प्राधिकरण किसानों के साथ बार-बार लिखित समझौते करता है और फिर लिखित समझौते पर अमल नहीं करता है। जिसके कारण किसानों के अंदर भारी रोष नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ बढ़ता जा रहा है। पूर्व में पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन ने भी किसानों की समस्या के समाधान में सहयोग करने का आश्वासन दिया था और सहयोग से ही लखनऊ में नोएडा प्राधिकरण के चैयरमैन से मीटिंग कराई थी। दिनांक 02- 11-2023 को नोएडा प्राधिकरण की 212 वी बोर्ड बैठक में किसानों को 10त्न प्लॉट या धनराशि देने का निर्णय बोर्ड बैठक में रखा। लेकिन इसमें भी शब्दों का खेल नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने किया।
भारतीय किसान यूनियन मंच के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अशोक चौहान ने गौतम बुध नगर पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह जी एवं गौतम बुद्ध नगर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा जी से मांग की है की नोएडा प्राधिकरण में किसानों को दिए गए मुआवजे की जांच एसआईटी कर रही है लेकिन किसानों से भूमि अधिग्रहण करते समय नोएडा प्राधिकरण ने किसानों से करार किया था की आपकी भूमि अर्जित करने के बाद सभी किसानों को 10 प्रतिशत के प्लॉट दिए जाएंगे। लेकिन नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव के किसानों को 10 प्रतिशत के प्लॉट नहीं दिए जा रहे हैं यह भी नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का महा घोटाला है। किसानों का यह पक्ष भी एसआईटी के सामने रखा जाए और भू अर्जन की शर्तों का पालन कराया जाए।
भारतीय किसान यूनियन मंच के युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष चौहान ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण ने 29 -12-2021 को नोएडा प्राधिकरण पुलिस अधिकारियों माननीय सांसद डॉक्टर महेश शर्मा एवं नोएडा विधायक पंकज सिंह की उपस्थिति में नोएडा प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाले 81 गांवों के किसानों के साथ लिखित समझौता किया जिसमें नोएडा प्राधिकरण ने लिखा था कि 15 दिन से लेकर 6 माह के अंदर सभी मांगों पर कार्य किया जाएगा। लेकिन धरातल पर कोई भी कार्य अमल में नहीं लाया गया है। जिसके कारण नोएडा प्राधिकरण के अनुसूचित क्षेत्र में आने वाले 81 गांव के किसानों में भारी रोष बढ़ता जा रहा है।
गौतम बुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर श्रीमती लक्ष्मी सिंह ने किसानों से कहा कि मुझे एक सप्ताह का समय दीजिए मैं आपके सभी मुद्दों पर उच्च अधिकारियों से वार्ता करके समस्या का समाधान कराने का पूरा प्रयास करूंगी और आपको अवगत कराऊगी। अपर जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर नितिन मदन ने किसानों से कहा की मैं आपकी सभी समस्याओं से जिला अधिकारी महोदय को अवगत कराऊंगा और सभी समस्याओं को हल कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
इस अवसर पर किसान यूनियन मंच के संरक्षक सुरेंद्र प्रधान, चमन प्रधान, कालू प्रधान, चरण सिंह प्रधान, मीडिया प्रभारी अशोक चौहान, राष्ट्रीय महासचिव गौतम लोहिया, यूथ विंग प्रवक्ता विमल त्यागी, सोनू चपराना, मूले चौहान आदि किसान मौजूद रहे।