Greater Noida News: मांगों को लेकर किसानों का धरना दूसरे दिन भी जारी, पहुंचे राकेश टिकैत

0
123

धरने के दूसरे किसानों और पुलिस के बीच हुई नोकझोंक

Greater Noida: भारतीय किसान यूनियन का किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर चल रहा धरना दूसरे दिन भी जारी रहा। शनिवार को दिन निकलते ही किसान नेता राकेश टिकैत धरने पर पहुंचे। किसान नेता राकेश टिकैत ने धरने पर बैठे किसानों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को किसानों की बात सुननी चाहिए। उधर, किसान नेता के जाने के बाद पुलिस प्रशासन ने धरने को समाप्त कराने का प्रयास किया। इस बीच किसानों और पुलिस के बीच नोकझोंक भी हुई। लेकिन किसानों ने ऐलान किया है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होंगी धरना जारी रहेगा।
किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों को किसानों से बातचीत करनी चाहिए। किसानों की जमीन के रेट बढऩे चाहिए। किसानों को उनकी जमीन का जो मुआवजा आज मिलेगा उसी से इन्हें फायदा होगा। इनकी जमीन चली गई तो फिर इनके पास कुछ नहीं है। रोजगार इनके पास नहीं है। नौकरियां इनकी नहीं लगती। इसके चलते किसानों की जमीन का रेट बढऩा चाहिए। जैसे एयरपोर्ट के चार गांवों की जमीन का रेट बढ़ाया है उसी तरीके से बाकी गांव के किसानों को भी उनकी जमीन का उचित मुआवजा मिले। इसके अलावा पूरे जिले के किसानों को भी उचित रेट पर मुआवजा दिया जाए। जैसे महंगाई भत्ता बढ़ता है उसी हिसाब से किसानों की जमीन के भी रेट बढऩे चाहिए। उन्होंने किसानों से कहा कि अधिकारियों से बातचीत करें और अधिकारी भी किसानों की बात सुने और इस समस्या का हल निकालें।
किसानों और पुलिस के बीच हुई झड़प, देर शाम तक नहीं हुई वार्ता
उधर किसान नेता के जाने के बाद भारी संख्या में पुलिस फोर्स धरना स्थल पर पहुंचा और किसानों को उठाने का प्रयास किया। इस बीच किसानों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। इस बीच तीनों प्राधिकरण के अधिकारी किसानों से वार्ता करने पहुंचे, लेकिन देर शाम तक भी वार्ता नहीं हो सकी। किसानों ने धरना जारी रखने का ऐलान किया है। इस मौके पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष पवन खटाना, राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी सुभाष चौधरी, जिला मीडिया प्रभारी सुनील प्रधान, अमित कसाना महेश खटाना, मोहित कसाना, राजीव मलिक, राजे प्रधान आदि किसान मौजूद रहे।