निज संस्कृति से जुड़े रहने के साथ महिला सशक्तिकरण का संदेश दे गया रंग साड़ी महोत्सव

0
87

NOIDA NEWS: रविवार को नोएडा एक अनूठे आयोजन रंग साड़ी महोत्सव का साक्षी बना। क्लब 26, सेक्टर 26, नोएडा में आयोजित रंग साड़ी उत्सव का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण पर पर जोर देना और महिला उद्यमियों को कार्यस्थल पर भी साड़ी पहनने के लिए प्रेरित करने व उनके द्वारा संचालित व्यापार को आत्मनिर्भरता के साथ बढ़ाने के लिए प्रेरित करना था। कार्यक्रम में 100 से ज्यादा महिला उद्यमियों ने भाग लिया। इस महोत्सव में उत्कृष्ट सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलकियां भी देखने को मिली। साथ ही साड़ी में रैंप वॉक करने वाली महिलाओं की क्राउन पहना कर सम्मानित भी किया गया। यह कार्यक्रम डॉ. निधि बंसल (फाउंडर रंग साड़ी), दिपाली जैन (बेटियां फाउंडेशन) एवं अदिति बंसल(फाउंडर, स्टूडियो वोवेन वॉल्स) के संयोजन में आयोजित किया गया था। उत्सव का आरंभ प्रीति शर्मा द्वारा गणेश वंदना से हुआ, संगीता दत्ता का मंच संचालन भव्य रहा। आरसी बंसल ने उत्सव के आयोजन की पूरी बागडोर अपने हाथ में ली और मजबूती से निभाया। कार्यक्रम के माध्यम से महिला उद्यमियों के द्वारा चलाए जा रहे स्टार्टअप्स का आगाज हुआ।
इस कार्यक्रम में गिफ्टिंग पार्टनर्स ने अपने द्वारा बनाए गए उत्पाद सभी अतिथियों को भेंट किए। गिफ्टिंग पार्टनर्स के तौर पर ओजे ऑर्गेनिक्स सैन्फे, ओरिफ्लेम, हैल्थ बेकर्स, तामी, स्टूडियो वोवेन वॉल्स, स्पाइसी शूगर, रंगली रंगलियट,मानसून सैलून, वैन्टेज आदि ने कार्यक्रम में भाग लिया।
कार्यक्रम के दौरान महिला उद्यमिता एवं वित्तीय साक्षरता विषय पर सारिका जैन, अन्जू जैन, डॉ संगीता तनेजा, कंचन मित्तल, संगीता वार्षणे आदि के द्वारा सारगर्भित परिचर्चा की गई। कार्यक्रम के दौरान डॉ निधि बंसल ने बेटियां फाउंडेशन के नोएडा डिस्ट्रिक्ट डायरेक्टर का पदभार ग्रहण किया। साथ ही डॉ निधि बंसल को ओ.जे. आर्गेनिक्स का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया। इस अवसर पर शिल्पी बहादुर,मोनिका मल्होत्रा,तन्वी चावला,अम्बिका खेत्रपाल,विभा जैन सभी को गेस्ट ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया ।लोक उत्थान कल्ब के फाउंडर आर पी हंस ने सभी साड़ी वाकर्स को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया एवं नोएडा के इनर व्हील कल्ब ने सभी वाकर्स को क्राउन पहना सम्मानित किया। समाजसेवी व पत्रकार मनीष गुप्ता ने जनसंपर्क का कार्य बखूबी निभाया।
इस विशिष्ट व अनूठे कार्यक्रम में देश की शिक्षा, सनातन, संस्कृति, सभ्यता, स्नेह, सम्मान एवं स्वाभिमान का अद्भुत समागम देखने को मिला।
उल्लेखनीय है कि रंग साड़ी डॉ निधि बंसल द्वारा संचालित एक ऐसा मिशन है जिसके तहत भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने और बनाए रखने के लिए महिला उद्यमियों एवं घरेलू महिलाओं को साड़ी पहनने के लिए प्रेरित किया जाता है। डॉ. निधि बंसल बेहतरीन कवयित्री एवं लेखिका होने के साथ साथ सामाजिक मंचों का संचालन भी करती हैं। रंग साड़ी मिशन की कल्पना व शुरुआत डॉ निधि द्वारा की गई है। इसके अलावा एक टॉक शो लेट उर्जा टॉक्स भी डॉ निधि बंसल के द्वारा ही संचालित किया जाता है।