लिफ्ट एक्ट लागू कराने को नोएडा सीईओ से मिले गौतम बुध नगर विकास समिति के प्रतिनिधि

0
36

Noida: गौतम बुद्ध नगर विकास समिति के प्रतिनिधियों ने नोएडा के सीईओ लोकेश एम से मुलाक़ात की और उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट को जल्द लागू कराने की माँग की। समिति की अध्यक्षा रश्मि पाण्डेय ने बताया कि हाईराइज सोसाइटी में लिफ्ट में फँसने की आये दिन दुर्घटनाएं हो रही है अभी कुछ दिनों पूर्व नोएडा में एक बहुमंजिला सोसायटी में लिफ्ट गिरने के बाद महिला की मौत की घटना से पूरे शहर के लोग दहशत में आ गए हैं। महिला की मौत के चलते कई लोग बहुमंजिला सोसायटी की लिफ्ट का प्रयोग करने को लेकर लगातार घबरा रहे हैं। लिफ्ट का मुद्दा अब एक राज्यव्यापी समस्या बन चुका है क्योंकि नोएडा समेत राजधानी लखनऊ, कानपुर, ग़ाजिय़ाबाद, आगरा, मेरठ , मथुरा एवं अन्य जि़ले में हाई राइज बिल्डिंग है और आने जाने के लिये लिफ्ट का प्रयोग करते है। उत्तर प्रदेश में अभी तक इन लिफ्ट और एलीवेटर से जुड़ी व्यवस्थाओं व संचालन को नियमित करने के लिए कोई कानून उपलब्ध नहीं है। उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट पिछले कई सालों से लंबित है।
गौतम बुद्ध नगर विकास समिति के सदस्य श्याम गुप्ता ने कहा कि गौतम बुद्ध नगर विकास समिति काफ़ी समय से लिफ्ट एक्ट को बनाने की माँग कर रही है जिसके लिए सभी आला अधिकारियों, शासन प्राशासन को पत्र भी दिया जा चुका है। समिति की सदस्य नीलम यादव ने सीईओ का बताया शहर में सोसायटी में दूसरे दिन लिफ्ट से जुड़ा कोई ना कोई हादसा हो रहा है। इन हादसों में कई लोगों की मौत हो चुकी है, बड़ी संख्या में लोग विकलांग भी हो चुके हैं। छोटे बच्चे और बुजुर्ग तो लिफ्ट में सवार होने से डरने लगे हैं।
सीईओ नोएडा अथॉरिटी ने आश्वाशन दिया कि लिफ्ट एक्ट एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और वह कुछ दिनों पूर्व हुई घटना उनके संज्ञान में है और जल्द ही इस विषय पर कुछ निर्णय निकाला जाएगा। मीटिंग में गौतम बुद्ध नगर विकास समिति की अध्यक्ष रश्मि पाण्डेय, श्याम गुप्ता, एडवोकेट नीलम यादव, उपाध्यक्ष जितेंद्र शर्मा उपस्थित रहे।