Noida News: हर्षोल्लास से मनाया गया भैया दूज का त्योहार

0
118

Noida/Greater Noida: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में वीरवार को धूमधाम से भैया दूज मनाई गई। सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक भैयादूज का टीका करने का मुहूर्त था। इस मौके पर शहर के मॉल और बाजारों में खासी चहल-पहल रही। जीआईपी मॉल, डीएलएफ मॉल और सेक्टर-18 में लोग अपने परिवार के साथ घूमते-फिरते और शॉपिंग करते नजर आए। वहीं दादरी, दनकौर, कासना, बिलासपुर, मंडी श्यामनगर, जेवर,जारचा समेत ग्रामीण क्षेत्र में भी भैया दूज का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान कई जगह कुछ देर के लिए जाम भी लगा।
नोएडा के सेक्टर-19 सनातन धर्म मंदिर, सेक्टर-20 स्थित हनुमान मंदिर, सेक्टर-49 हनुमान मंदिर, सेक्टर-14 शनि धाम मंदिर और सेक्टर-33 स्थित इस्कॉन मंदिर और ग्रेटर नोएडा के अल्फा, बीटा, गामा समेत विभिन्न सेक्टर स्थित मंदिरों में भैया दूज पर पूजा अर्चना की गई। बहनों ने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। बहनों ने भाइयों के लिए उपवास रखा। भाई का तिलक करने के बाद बहनों ने व्रत तोड़ा। मान्यता के अनुसार भैया दूज पर भाई, बहनों से टीका कराते हैं व उनके घर अन्न ग्रहण करते हैं। इससे उनकी उम्र लंबी होती है। भैया दूज पर गंतव्य तक आने जाने के लिए वीरवार सुबह से सिलसिला शुरू हो गया था। ग्रामीण क्षेत्र में यातायात के साधनों के अभाव में जगह-जगह महिला व बच्चे दिन भर बसों का इंतजार करते रहे।
बसों में रही भीड़, आटो चालकों ने जमकर मनमाने पैसे वसूले: जेवर, खुर्जा, अलीगढ़, सिकंद्राबाद जाने वाली बसों में खासी भीड़ रही। बसों में भीड़ के कारण आटो चालकों ने जमकर पैसे वसूल किए। हालांकि ग्रामीण क्षेत्र में जाने के लिए जहां दादरी में लोगों को परेशानी हुई। दूर दराज से गंतव्य तक जाने के लिए बसों में यात्रियों की भीड़ रही। यातायात के साधन न मिलने के कारण गंतव्य तक जाने के लिए वीरवार को जगह-जगह लोगों को यातायात के वाहनों का इंतजार करना पड़ा। दादरी रोडवेज बस स्टैंड पर यात्रियों के बैठने के लिए कोई विशेष प्रबंध न होने के चलते यात्री बसों का इंतजार करते रहे। भैया दूज पर वीरवार को मेट्रो में भी लोगों की खासी भीड़ रही। नोएडा-द्वारका मेट्रो रूट सहित अधिकतर रूटों पर सुबह 8 बजे से ही लोगों की भीड़ जुटना शुरु हो गई थी।
जिला कारागार में भी मना भैया दूज: वीरवार को ग्रेटर नोएडा के लुक्सर स्थित जिला कारागार में भाई बहन का पावन पर्व भाईदूज बड़े धूमधाम से मनाया गया। जेलर जे पी तिवारी ने बताया की जिला कारागार गौतमबुधनगर में भाई बहन का पावन पर्व भाईदूज का त्योहार मनाया गया। जहां बहनों से भाईयों को टीका लगाकर और मिठाई खिलाकर भाईदूज का त्योहार मनाया। जिसमें 1305 महिला मुलाकाती, 466 बच्चें और 2 पुरुष मुलाकाती उपस्थित रहे।